peer pressure

Topics: Peer group, Adolescence, Peer pressure Pages: 5 (1074 words) Published: October 12, 2013
पीयर प्रेशर’ जहां अधिकतर नकारात्मक ढंग से तुम्हें प्रभावित करता है, वहीं यह सकारात्मक भी हो सकता है यानी हमउम्र दोस्तों द्वारा डाला जाने वाला यह दबाव जैसे गलत कामों के लिए हो सकता है, उसी तरह यह कई बार तुम पर या तुम्हारे दोस्तों पर अच्छा प्रभाव भी डाल सकता है।

‘पीयर प्रेशर’ यानी अपने हमउम्र दोस्तों के प्रभाव में आकर किया जाने वाला कार्य, जो जितना नकारात्मक हो सकता है, उतना ही यह फायदेमंद भी हो सकता है, जैसे कि अगर तुम्हें रीडिंग का बहुत शौक है तो हो सकता है कि तुम अपनी पढ़ी गई अच्छी किताबों के बारे में बता कर अपने हमउम्र दोस्तों को प्रभावित कर सकते हो और फिर वे भी तुमसे प्रभावित होकर अच्छी किताबें पढ़ने लगेंगे।

इसी तरह हो सकता है कि तुम भी स्पोर्ट्स या पढ़ाई में ही बहुत अच्छे अपने दोस्तों से प्रभावित होकर उन्हीं की तरह स्पोर्ट्स या पढ़ाई में बेहतर बन जाओ। यानी तुम चाहो तो ‘पीयर प्रेशर’ को उसके अच्छे रूप में अपना सकते हो। अच्छी बातें सीखने के लिए और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए भी यह तुम्हें हर काम में बेहतर बनाएगा।

इसके अलावा, वर्जीनिया विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में जाहिरा तौर पर 12 और 13 की उम्र के आसपास दबाव सहकर्मी से अवगत कराया गया है जो बच्चों को अधिक नहीं थे जो लोगों की तुलना में अच्छी तरह से समायोजित हो गया है कि पता चला है.

यह हानिकारक से ज्यादा फायदेमंद है साथियों के दबाव हमेशा बुरा नहीं है. यह तुम अपने आप को प्रतिबिंबित कर सकते हैं. साथियों आप अच्छी बातें सिखाने और आप उन्हें का पालन करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. क्या दूसरों को देखते हैं, तो आप सोचने के तरीके में एक सकारात्मक बदलाव लाने में मदद कर सकते हैं. आप चुनिंदा चुन सकते हैं, साथियों के दबाव में कुछ सकारात्मक दिशा में धक्का कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, एक बच्चे को अपने कुछ दोस्तों को नियमित रूप से storybooks पढ़ने या कि कोई जानता है कि वे जब वह ऐसा करने के लिए परीक्षा का मानना ​​है भी, एक पुस्तकालय की सदस्यता ली है. वह अपने साथियों की वजह से पढ़ने की आदत में शामिल हो सकता है. अपने दोस्तों के कुछ दैनिक व्यायाम देख रहा है कि, भले ही आप आदत लग सकते हैं. सकारात्मक साथियों के दबाव के जीवन में अच्छी आदतों को अपनाने के लिए आप का नेतृत्व कर सकते हैं. अपने साथियों, जीवन के उनके विकल्प और तरीकों से आप अपने घर की चार दीवारों के बाहर की दुनिया की एक झलक दे. क्या वे जीवन में चीजों के बारे में सोचते हैं, वे स्थितियों में देखती है, कैसे वे विभिन्न परिस्थितियों में किस प्रकार प्रतिक्रिया वास्तव में चारों ओर दुनिया को बेनकाब कर सकते हैं. साथियों के एक बड़े समूह का हिस्सा होने के नाते मानव व्यवहार में विविधता को उजागर. यह आपको अपने व्यवहार पर प्रतिबिंबित और आप कहां खड़े हैं पता बनाता है. साथियों के दबाव के जीवन में सही विकल्प बनाने के लिए आप का नेतृत्व कर सकते हैं. आप एक अच्छा सहकर्मी समूह पाने के लिए काफी भाग्यशाली रहे हैं, अपने साथियों को एक सकारात्मक रास्ते में अपने व्यक्तित्व को आकार देने को प्रभावित कर सकते हैं. उनके जीवन के परिप्रेक्ष्य तुम्हारा बदलने के लिए आप का नेतृत्व कर सकते हैं. यह हर समय दबाव नहीं है, आप अच्छे के लिए बदल देता है जो कभी कभी यह प्रेरणा,. उदाहरण के लिए, सकारात्मक साथियों के दबाव आप धूम्रपान छोड़ने या तुम हो सकता है कि बुरी आदतों को देने के लिए कर सकते हैं. अपने साथियों आप अधिक आशावादी या अधिक आत्मविश्वास बनने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. अपने साथियों को बदल सकते हैं और आप एक बेहतर इंसान बनाने के लिए आपको प्रभावित कर सकते हैं. साथियों के समूह स्कूल में होना होता है, तो आप अपने किशोर में हो रहा सकारात्मक बदलाव की एक बहुत की खोज करेंगे. एक सहकर्मी समूह को 'संबंधित' करने के लिए आग्रह करता हूं कि शामिल है और स्वीकार किए जाते हैं महसूस सब के बारे में, एक सहकर्मी समूह की 'पसंद' अन्य सदस्यों से व्यवहार करते हैं और बनने के लिए यह स्वाभाविक प्रवृत्ति भी वहाँ है. इसलिए साथियों के समूह के सदस्यों के वर्ग में अच्छी तरह से कर रही है और देखभाल के साथ उनके नियमित सबक करने में विश्वास करते हैं, तो आप अपने बच्चे को भी सूट के बाद मिल जाएगा. प्रत्यक्ष प्रभाव ग्रेड में मनाया जा सकता है. किशोरी केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की सीख नहीं होगा, लेकिन यह भी स्कूल में कई अतिरिक्त पाठयक्रम और खेल गतिविधियों है शामिल हो रही है और भाग लेने में एक झुकाव दिखा देंगे. साथियों के समूह स्कूल के दोस्तों, पड़ोस मित्रों या एक विस्तारित परिवार के चचेरे भाई के शामिल हैं या नहीं, प्रभाव हमेशा अपने बच्चे पर देखा जा सकता...
Continue Reading

Please join StudyMode to read the full document

You May Also Find These Documents Helpful

  • Opinions and Social Pressure Response Essay
  • Essay about Peer Pressure
  • peer pressure Essay
  • Peer Pressure Essay
  • Peer Pressure Essay
  • Essay about the peer pressure
  • Peer Pressure Essay
  • Essay about peer pressure

Become a StudyMode Member

Sign Up - It's Free